Sunday, September 9, 2018

हेल लय का मालिक है

शायद आपको लगता है कि आपके दोस्तों ने अचानक वृद्धि की वृद्धि की है और आप गंभीरता से पीछे हट रहे हैं। हो सकता है कि आपका बाकी का परिवार वास्तव में लंबा हो और आप सोच रहे हों कि क्या आप पकड़ने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। सच्चाई यह है कि एक व्यक्ति की ऊंचाई ज्यादातर चीजों द्वारा जीन जैसे नियंत्रण से निर्धारित होती है। ऐसे कई कारक हैं जो आपके किशोर वर्षों के दौरान ऊंचाई को प्रभावित करते हैं जिन्हें नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे आहार और गतिविधि के स्तर।

टैलर दिखाना :





1. एक संतुलित आहार का उपभोग करें : एक मोटा शरीर होने पर एक व्यक्ति बहुत छोटा दिखाई देगा। इतना ही नहीं, सही खाने से फिट होने से आपको लंबा और बेहतर महसूस होगा!


  • बहुत दुबला प्रोटीन खाओ। दुबला प्रोटीन, जैसे कि सेम, सोया, और पागल, मांसपेशियों की वृद्धि और स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देने में मदद करता है। पिज्जा, केक, मिठाई, और सोडा जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट, दूर रहने के लिए सामान हैं।
  • बहुत सारे कैल्शियम खाओ। कैल्शियम, पत्तेदार हरी सब्जियों जैसे पालक और काले, और सशक्त खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देने में मदद करता है। [1]
  • पर्याप्त जस्ता पाएं। अध्ययन, हालांकि वे अभी तक अनिश्चित हैं, जस्ता की कमी और लड़कों में स्टंट किए गए विकास के बीच एक संभावित लिंक को इंगित करते हैं। [2] जस्ता के अच्छे स्रोतों में गेहूं रोगाणु, कद्दू और स्क्वैश बीज और मूंगफली शामिल हैं। [3]
  • पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करें। विटामिन डी बच्चों में हड्डी और मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है [4], और कमी की कमी को दिखाया गया है और किशोर लड़कियों में वजन बढ़ने का कारण बनता है। [5] विटामिन डी की मामूली मात्रा अल्फल्फा और मशरूम, साथ ही विटामिन डी-फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ जैसे कुछ दूध और अनाज में पाई जा सकती है। हालांकि, आपके विटामिन डी का विशाल बहुमत सूरज की रोशनी से आता है। सूरज में औसतन 15 मिनट (औसत पर) यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपको पर्याप्त विटामिन डी मिल जाए।



2. किशोरों के वर्षों और युवावस्था में व्यायाम करें:   नियमित व्यायाम करने से आप अपने किशोरों के वर्षों में लम्बे होने में मदद कर सकते हैं। बाहर निकलें और हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए अपनी मांसपेशियों को काम करें।


  • वर्जिश केंद्र से जुडो। जिम में शामिल होने से आपको बहुत बढ़िया व्यायाम और मांसपेशियों के निर्माण मशीनों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। यह आपको काम करने के लिए भी प्रेरित करेगा (यदि आप व्यायामशाला में हैं लेकिन व्यायाम नहीं कर रहे हैं तो आप मूर्ख महसूस करेंगे)।
  • एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों। जो लोग खेल टीमों में शामिल होते हैं वे अतिरिक्त कैलोरी जलाने के लिए अपनी प्राकृतिक प्रतिस्पर्धात्मकता का उपयोग कर सकते हैं और उम्मीद करते हैं कि उनके शरीर लम्बे हो जाएं। टीम के खेल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आधा समय, आपको यह भी एहसास नहीं होता कि आप व्यायाम कर रहे हैं।
  • यदि कुछ और नहीं है, तो चारों ओर चलो। अगर आपको कुछ और करने का समय नहीं मिल रहा है, तो उठो और चारों ओर चले जाओ। किराने की दुकान में चलो। पुस्तकालय में चलो। स्कूल जाओ।

3. हर रात पर्याप्त नींद लें: सोना वह समय है जब आपका शरीर बढ़ता है, इसलिए बहुत सारी नींद होने से आपके शरीर को विकास के लिए और अधिक समय मिल जाता है। यदि आप पहले से हैं या अभी भी 20 से कम उम्र के हैं, तो प्रति रात 9 से 11 घंटे सोने के बीच जाओ .

  • मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से उत्पादित होता है, खासकर गहरी या धीमी तरंग नींद के दौरान। [6] अच्छी, अच्छी नींद लेना एचजीएच के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा, जो पिट्यूटरी ग्रंथि में बनाया गया है।



4. समझें कि ऊंचाई अक्सर जेनेटिक्स के माध्यम से निर्धारित की जाती है: वैज्ञानिकों का मानना है कि आपकी ऊंचाई का 60% से 80% जीनों द्वारा निर्धारित किया जाता है। [7] दुर्भाग्यवश, या तो आपके पास लंबा जीन है या आप नहीं करते हैं। यह कहना नहीं है कि यदि आपके माता-पिता छोटे पक्ष में हैं तो आप लंबा नहीं हो सकते हैं; इसका मतलब यह है कि छोटे माता-पिता होने का मतलब है कि आप छोटी तरफ होने की अधिक संभावना रखते हैं।


5 .अपने विकास को रोकने की कोशिश मत करो: आपकी ऊंचाई बढ़ाने के लिए आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं कि पर्यावरण की प्रभाव से आपकी प्राकृतिक ऊंचाई कम नहीं हो पाती है। ड्रग्स और अल्कोहल दोनों युवाओं के दौरान निगमित होने पर स्टंट किए गए विकास में योगदान देने के लिए सोचा जाता है, और कुपोषण आपको अपनी पूरी ऊंचाई तक पहुंचने से रोक सकता है
  • क्या कैफीन वास्तव में आपकी वृद्धि को रोकता है? वैज्ञानिक अध्ययन से पता चलता है कि, नहीं, कैफीन विकास को रोक नहीं पाता है। [8] कैफीन, हालांकि, आपको अच्छी तरह से और नियमित रूप से सोने से बचाने का उच्च अवसर है। बच्चों और किशोरों को 9-10 घंटे की नींद की जरूरत होती है, और कैफीन इतनी नींद पाने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • क्या वास्तव में धूम्रपान आपके विकास को रोकता है? बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) पर धूम्रपान और दूसरे हाथ के धुएं के प्रभाव असंगत हैं। कोलंबिया यूनिवर्सिटी के इंटरनेट हेल्थ रिसोर्सेज के मुताबिक, "हालांकि जो अध्ययन किए गए हैं वे काफी हद तक अनिश्चित हैं, उपलब्ध शोध से पता चलता है कि धूम्रपान करने वाले बच्चे या दूसरे हाथ के धुएं के संपर्क में आने वाले बच्चे कम धूम्रपान करने वाले हैं या गैर-बच्चे हैं -smokers। "[9]
  • क्या स्टेरॉयड वास्तव में आपकी वृद्धि का शिकार करते हैं? पूर्ण रूप से। एनाबॉलिक स्टेरॉयड युवा बच्चों और किशोरों में हड्डी की वृद्धि को रोकता है, शुक्राणुओं को कम करने, स्तन के आकार को कम करने, रक्तचाप को बढ़ाने और आपको दिल के दौरे के उच्च जोखिम पर डाल देता है। [10] बच्चों और किशोरावस्था जो अस्थमा से ग्रस्त हैं और इनहेलर्स का उपयोग करते हैं जो स्टेरॉयड बिड्सोनाइड की छोटी खुराक देते हैं, औसतन आधे इंच छोटे स्टेरॉयड से इलाज नहीं करते हैं।

0 comments:

Post a Comment